केसर की खीर कैसे बनाये - How to make Saffron Pudding

केसर की खीर कैसे बनाये - How to make Saffron Pudding

केसर की खीर बनाने का कौनसा नया तरीका है, (kesar ki kheer banane ka kaun sa naya tareeka hai), केसर की खीर कैसे बनाये, केसर की खीर के लिए कौन सी सामग्री लगती है।

How to make Saffron Pudding

केसर की खीर रेसिपी

नमस्कार दोस्तों, आप सभी कैसे हैं, और मैं आप सभी के लिए नए पकवान बनाने की रेसिपी लाते रहता हूँ। मैं आपके स्वास्थ्य के लिए भी लेख लिखता रहता हूं और भविष्य में नए लेख लिखता रहूंगा। तो इस बार आप सभी के लिए, दिवाली के विशेष अवसर पर, मैं नई डिश "केसर की खीर" की रेसिपी लेकर आया हूँ। तो आज हम जानेंगे की केसर की खीर बनाने का नया तरीका क्या है, और केसर की खीर के लिए कौन सी सामग्री लगती है।

केसर की खीर बनाने के लिए सामग्री

(१) चावल 1/2 कप
(२) दूध 1 लीटर
(३) शकर 150 ग्राम
(४) केसर 15 से 16 धागे
(५) गुलाब की पत्ते
(६) काजू 2 छोटे चम्मच बारीक कटे
(७) पिस्ता 2 छोटे चम्मच बारीक कटे
(८) किसमिस 1 चम्मच
(९) घी 1 चम्मच
(१०) इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच
(११) बादाम 2 चम्मच

केसर की खीर बनाने की प्रक्रिया

दोस्तों, सबसे पहले हमें एक बाउल लेना है, और उसमें एक कप दूध में केसर के धागे डालें और उसे भिगोने के लिए रख दें। फिर आधा कप चावल को पानी से अच्छी तरह धो लें, फिर चावल को 4 कप पानी में भिगो दें। दोस्तों उसके बाद आप एक पैन लें, उसमें 1 लीटर दूध डालें और धीमी आंच पर दूध के गाढ़ा होने तक पकाएं।

अगर दूध गाढ़ा हो जाए, तो आप उसमें 150 ग्राम शकर डालें, और भीगे हुए चावल डालें फिर दूध को 10 से 15 मिनट तक पकने दें। उसके बाद केसर वाला दूध और इलायची पाउडर मिलाएँ, और उसे 5 से 6 मिनट तक पकने दे, पकने के बाद उसे गैस से उतार ले।

दोस्तों, अब एक और पैन लें, इसमें १ बड़ा चम्मच घी डालें, घी गरम होने के बाद, 1 बड़ा चम्मच किसमिस डालें, 2 बड़े चम्मच बादाम, 2 बड़े चम्मच बारीक कटे काजू और बारीक कटे हुए 2 बड़े चम्मच पिस्ता डालें। और उसे तब तक फ्राई करें जब तक उसका रंग भूरा न हो जाए, उसके बाद आप उन सभी चीजों को खीर में डालकर अच्छे से मिलाएं। उसके बाद आप उस खीर में गुलाब की पंखुड़ियां डालकर सजाएं। तो इस तरह से आपकी केसर की  खीर तैयार हो गयी। तो अब आप इसे सर्व कर सकते है।