पिनव्हील समोसे कैसे बनाये - How to make pinwheel samose

पिनव्हील समोसे कैसे बनाये - How to make pinwheel samose

पिनव्हिल समोसे कैसे बनाये जाते है, (pinwheel samose kaise banaye jaate hai), पिनव्हील समोसे कितने लाजवाब होते हैं, पिनव्हील समोसा बनाने के लिए किन सामग्रियों का उपयोग किया जाता है।

 How to make pinwheel samose

पिनव्हील समोसा रेसिपी

हेल्लो दोस्तों, कैसे हो आप सब ठीक तो होंगे ही, हर बार मैं आपके लिए एक नई डिश की रेसिपी लेकर आता हूँ जो आप सभी को लजीज और स्वादिष्ट लगती है। इस बार भी मैं आप सभी के लिए नई डिश की रेसिपी लेकर आया हूँ, जो आप सभी को पसंद आएगी। आप सभी जानते हैं कि समोसे कितने स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन कई प्रकार के समोसे हैं, जो मैं आज आपको एक नए प्रकार के समोसे के बारे में बताऊंगा। तो आइये दोस्तों आज हम जानेंगे की, पिनव्हिल समोसे कैसे बनाये जाते है, और पिनव्हील समोसा बनाने के लिए किन सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। 

पिनव्हील समोसे को लगने वाली सामग्री 

(१) सूजी 4 चमच 
(२) मैदा 2 कप
(३) शकर 2 चमच
(४) अजवाइन 1 चमच
(५) तेल 2 चमच
(६) नमक स्वाद के अनुसार
(७) पानी 2 कप

समोसे के अंदर भरने वाले मसाले की सामग्री

(१) आलू उबले 3 नग
(२) लाल मिर्च पाउडर 2 चमच
(३) जीरा पाउडर 1 चमच
(४) धनिया बिज 1/2 चमच
(५) हरा धनिया 2 चमच कटा हुआ
(६) अदरक लहसुन का पेस्ट 2 चमच
(७) मैदा 2 चमच
(८) पानी 2/4 कप
(९) आमचूर 1 चमच
(१०) गरम मसाला 2 चमच

पिनव्हील समोसे का आटा बनाने की प्रक्रिया 

दोस्तों, सबसे पहले हमे एक बाउल लेना है, और उसमे मैदा, सूजी, शकर, अजवाइन, तेल और नमक इन सभी चीजों को मिलाना हैं, उसके बाद उसमे पानी डालकर आटे के जैसे गुथे ताकि आपको समोसे बनाने में कोई परेशानी न हो। समोसे के आटे को नरम रखें ताकि आपको रोटी की तरह बेलने में परेशानी न हो।

पिनव्हिल समोसे का मसाला बनाने की प्रक्रिया

दोस्तों, आपको पहले आलू को अच्छी तरह से मसलना चाहिए ताकि वे पूरी तरह से बारीक हो जाएं। उसके बाद एक कढाई लें, और मसाले के अनुसार तेल डालें, उसके बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से भूनें, फिर धनिया के बीज डालें, जीरा पाउडर और गरम मसाले डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ। उसके बाद उसमें लाल मिर्च, आमचूर पाउडर और स्वाद के अनुसार नमक डालें। उसके बाद उसमें उबले हुए आलू डालें और मसालों के साथ अच्छी तरह मिलाएं, और फिर उसमें हरा धनिया मिलाएं।

पिनव्हील समोसे बनाने की प्रक्रिया

दोस्तों, अब हम जानेंगे कि पिनव्हील समोसे की प्रक्रिया, तो सबसे पहले हमें गुथा हुआ आटा लेना है। और उसकी लोई बनाकर रोटी के जैसे बेले और फिर उसमे तयार किये हुए आलू के मिश्रण को उस रोटी में डालकर फैलाए। उसके बाद उस रोटी का एक अच्छा रोल करें ताकि बाद में उस रोल को काटने में कोई परेशानी न हो। एक कढाई ले और उसमे तेल डालकर गैस पर रखे ताकि तेल गरम हो। उसके बाद उस रोल के काट के टुकड़े करे। फिर एक चमच मैदा ले उस मैदे में एक कप पानी डालकर उसका घोल तयार करे। मैदे के घोल में आपके द्वारा तैयार रोल डालें, उसके बाद रोल को गरम तेल में तले और इसे भूरा होने दें। तो दोस्तों इस प्रकार हो गये आपके पिनव्हील समोसे तयार तो आप इसे टोमेटो सॉस के साथ सर्व करे।