कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल - How to make catering your professional

कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल - How to make catering your professional

कैटरिंग को अपना प्रोफेशनल कैसे बनाये, (catering ko apana professional kaise banaaye), कैटरिंग प्रशिक्षण कहां और कैसे किया जाता है, आप सभी के कैटरिंग से कैसे दिल जीत सकते हैं?

 How to make catering your professional
 
दोस्तों, हम सभी कई बार शादियों, जन्मदिन पार्टियों और अन्य पार्टियों में जाते हैं। लेकिन जब भी हम पार्टी में जाते हैं, हम सबसे पहले कैटरिंग के तरफ जा के देखते हैं। सबको कैसे सजाया गया ये सब देखते है, कैटरिंग यह कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय व्यवसाय बन गया है। और कई लोग इस काम को करने के लिए बहोत ज्यादा उत्सुक रहते हैं। क्योंकि लोगो को इस काम में अच्छी आमदनी होती है, और नई जगहों पर जाने के लिए भी मिलता है। कैटरिंग यह एक सेवा संगठन है जिसके अनुसार ग्राहकों की मांग को पूरा करना होता है। और ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए कुशल और प्रभावी व्यक्ति की आवश्यकता होती है, जो कि कैटरिंग संगठन द्वारा मिल जाते है।

कैटरिंग में अपनी प्रोफाइल कैसे बनाएं

कैटरिंग में एक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए, हमारे लिए कैटरिंग क्षेत्र के सभी लोगों के साथ एक अच्छा संबंध होना बहुत जरूरी है। यह काम की एक विशेषता है, कि जो व्यक्ति आपके काम से खुश होगा, वह अन्य लोगों को आपकी सेवा लेने के लिए कहेगा। इस तरह आपकी एक संकलन (श्रृंखला) बन जाएंगी, यह आपके काम को बढ़ावा देगी। बहुत सारे कैटरिंग के काम है जैसे आप अपने घर में टिफिन परोसना शुरू कर सकते हैं।

किन संस्थानों में प्रशिक्षण लिया जाना चाहिए

बहुत सारे कैटरिंग के प्रशिक्षण केंद्र है, लेकिन हमें वहा प्रशिक्षण लेना चाहिए जहां हम अच्छी ट्रेनिंग के साथ-साथ नौकरी भी पा सकते हैं। और क्या हम अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं। हमें इस पर ध्यान रखने की जरूरत है, क्योकी अच्छी नौकरी पाने के लिए अच्छा प्रशिक्षण प्राप्त करना पड़ता है।

कैटरिंग में नौकरी के अवसर

कैटरिंग का काम करना याने अच्छा वेतन पाना। कैटरिंग का प्रशिक्षण लेने के बाद, आप कई स्थानों पर नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसे केबिन सेवा, रेलवे, बैंकिंग, शिपिंग कॉर्पोरेशन, पर्यटन संघ, होटल एसोसिएशन और सैन्य बल आप इन सभी जगहों पर जा सकते हैं। बहुत से लोग होटलों में काम करना पसंद करते हैं।

आप कोणते संस्थान में कैटरिंग का प्रशिक्षण ले सकते हैं

 १. सप्तगिरी कॉलेज ऑफ़ होटल मैनेजमेंट (मंगलौर) 

२. गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग (देहरादून, अल्मोड़ा)

३. इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी (मेरठ)

४. आर एन शेट्टी कॉलेज ऑफ़ होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग (हुबली)