मानसून के मौसम में कार कैसे रखें - How to keep a car during the monsoon season

मानसून के मौसम में कार कैसे रखें - How to keep a car during the monsoon season

बरसात के दिनों में कार को कैसे बनाए रखना चाहिए, (barasaat ke dinon mein car ko kaise banaye rakhana chahiye), कार को साफ सुथरा क्यों रखा जाना चाहिए। 

How to keep a car during the monsoon season

बारिश में कार का रख-रखाव (Maintenance) 

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि बारिश का मौसम शुरू हो गया है। और आप जानते हैं कि इस साल बहुत बारिश हुई है। अगर आपके पास कार है, तो आपको बारिश में अपनी कार का ध्यान रखना चाहिए। आप अपनी कार की देखभाल नहीं करेंगे, तो आपकी कार में कई काम आ सकते हैं। इसलिए हम आगे जानेंगे कि हमें कार की किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

रोड पर पानी भरा हो तो कार कैसे चलाएं

दोस्तों, बारिश के मौसम में रोड आमतौर पर पानी से लबालब रहती है। बारिश में, कार को आराम से चलना चाहिए, अगर रोड पर पानी कम है, तो कार को उस रोड से ले जाएं। और वह भी आराम से ताकि पानी आपकी कार के किसी भी हिस्से में प्रवेश करेगा, तो आपकी कार में काम आ सकते है। और जहां ज्यादा पानी हो, वहां से गाड़ी न निकालें, यदि आप इसे ले जाते हैं तो आपके कार के कुछ हिस्सों को नुकसान हो सकता है।

टायर की जाँच करें

कार के प्रदर्शन में सबसे बड़ा काम टायर का है। बरसात के दिनों में, टायर पर अधिक ध्यान दें, और ध्यान देने की महत्वपूर्ण वजह यह है कि अगर हमारी कार के टायर चिकने हैं तो हमारी कार के फिसलने की आशंका रहती है। कार के अनुसार टायरों में हवा डालें ताकि हमें बारिश के मौसम में कार चलाने में कोई दिक्कत न हो। यदि आपकी कार के टायर चिकने हैं, तो बारिश शुरू होने से पहले टायर बदल दें। बारिश के दिनों में कार के फिसलने का डर रहता है और इसकी महत्वपूर्ण भूमिका टायर की है। बारिश के मौसम में आपको तेज गाड़ी नहीं चलानी चाहिए, इसकी वजह से आपकी कार फिसल सकती है।

पहले ही ब्रेक की जाँच करें

हमारी कार का एक महत्वपूर्ण घटक कार के ब्रेक है, जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आप जानते हैं कि अगर बारिश में कार के ब्रेक में पानी चले जाने से ब्रेक कमजोर हो जाते हैं। कार के ब्रेक पैड को बदलते रहें ताकि आपको कार चलाने में परेशानी न हो।

कार को साफ सुथरा रखें

बरसात के दिनों में कार को साफ रखें। कार में हम मिट्टी के फ्लैप का उपयोग करते हैं, उसे हम बीच बीच में साफ़ करते रहे। कार में हम जो फर्श मैट डालते हैं, उसे साफ किया जाना चाहिए फिर इसे बदलते रहें ताकि आपको इसकी धूल से कोई परेशानी न हो और हम जो कार में सीट कवर लगाते है उसको साफ करे या फिर उसे धोते रहे, क्योकि सीट कवर पर बैठी धूल हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। खासतौर पर आपको बरसात के दिनों में इन सभी बातों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

वाइपर की जाँच करें

दोस्तों, वाइपर हमारी कार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसका कारण यह है कि जब बारिश में पानी आता है उस समय हम ड्राइव करते हैं तो हमारी कार के सामने वाले शीशे पर पानी आता है इसे साफ करने के लिए वाइपर महत्वपूर्ण है। लेकिन बारिश शुरू होने से पहले अपनी कार के वाइपर की जांच कर लें नहीं तो आप इसे बदलवा लें ताकि इससे आपको आगे कोई समस्या नहीं होगी।


अगर आपको हमारा संदेश पसंद आया है, तो हमें कमेंट लिखकर भेजे।

धन्यवाद