तेजपत्ते में कोन से लाभकारी गुण हैं - What are the beneficial properties in bay leaves

तेजपत्ते में कोन से लाभकारी गुण हैं - What are the beneficial properties in bay leaves 

तेजपत्ते के कोन से फायदे हैं, (tejpatte ke kon se phaayade hai), तेजपत्ते में कोन से लाभकारी गुण है, तेजपत्ता सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है।

What are the beneficial properties in bay leaves

तेजपत्ते के लाभकारी गुणों के बारे में जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे हैं मैं हर समय आपके लिए नए नए लेख लिखता हूँ, जो आप सभी के लिए बहुत उपयोगी है। इस बार मैं आपके स्वास्थ्य से संबंधित एक नया लेख लिख रहा हूं। मैंने पिछले पोस्ट में मसालों के बारे में जानकारी दी थी, इस बार यह पोस्ट मसालों और स्वास्थ्य से संबंधित लेख है। जो आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। तो दोस्तों आइये आगे जानते हैं तेजपत्ते के लाभकारी गुणों के बारे में।

तेजपत्ता किस रोग पर फायदेमंद और उपयोगी है 

(१) किडनी स्टोन
(२) कब्ज, एसिडीटी और मरोड़
(३) बदन दर्द, मसाज
(४) आरामदायक नींद
(५) डायबिटीज

तेजपत्ते के लाभकारी गुण

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि तेजपत्ता एक मसाला पदार्थ है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इस तेजपत्ते से किडनी स्टोन या किडनी से संबंधित कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है। किडनी स्टोन से पीड़ित व्यक्ति को क्या करना चाहिए, तो दोस्तों, मैं आपको बता रहा हूं कि आप आधा लीटर साफ पानी में तेजपत्ते को उबालिए और फिर उस पानी को ठंडा होने के बाद आप दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं। रोजाना ऐसा करने से आपको किडनी से जुड़ी सभी बीमारियों से राहत मिलेगी।

दोस्तों, कभी-कभी हमारे बदन में दर्द होता है, और हम बहुत सारे मरहम, तेल और जेल का उपयोग करते हैं, लेकिन कोई आराम नहीं मिलता है, लेकिन तेजपत्ता एक ऐसा मसाला पदार्थ है। जो बदन के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद है। तेजपत्ते के तेल से मालिश करने से काफी राहत मिलती है। हां, अगर आपको कभी बहुत अधिक सिरदर्द हो रहा है, तो आप तेजपत्ते के तेल से मालिश कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको अधिक राहत मिलेगी।

दोस्तों, बहुत लोगो को नींद नहीं आती है, तो वो नींद की गोलियां लेंते है, लेकिन जब वह नींद की गोलियां लेते है, तो उनकी आंखों के नीचे झुर्रियां पड़ जाती हैं। नींद के लिए कई तरह की दवाईया लेते हैं, लेकिन उनसे कोई आराम नहीं मिलता है। तेजपत्ता एक ऐसा मसाला पदार्थ है, अगर आपने तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदें एक गिलास पानी में डालकर रात को पीते हैं, तो आपको काफी अच्छी नींद आएगी।
नमस्कार दोस्तों, तेजपत्ते में एक गुण होता है जो महत्वपूर्ण है, क्योंकि लोगों को पाचन क्रिया की समस्या होती है। जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। एसिडिटी, कब्ज और मरोड़ ठीक नहीं है और तेजपत्ता सभी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है। पाचन क्रिया और पेट से जुड़ी सभी समस्याओं में तेजपत्ते से राहत मिलती है। चाय में कुछ तेजपत्ते डालें और फिर उस चाय को पी लें। यदि आप ऐसी रोजाना चाय पीते हैं, तो आपकी पाचन क्रिया और पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

नमस्कार दोस्तों, आप सभी को पता चल गया कि तेजपत्ता कितना फायदेमंद होता है। लेकिन मैं आपको तेजपत्ते का एक और गुण बताऊंगा जो महत्वपूर्ण है और वह गुण है डायबिटीज रोग का सुधार। डायबिटीज वाले लोगों के लिए तेजपत्ता बहुत फायदेमंद है। आपने देखा होगा कि डायबिटीज से पीड़ित लोग बहुत सारी दवाई लेते रहते हैं। लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि जिस मसाले का हम उपयोग करते हैं, वह डायबिटीज में भी सुधार कर सकता है। तेजपत्ते से डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति का ब्लड शूगर सामान्य रहता है और दिल की धड़कन की गतिविधि सकारात्मक रूप से प्रभावित होती है।