नीम हमारे जीवन के लिए कितना फायदेमंद है? - How beneficial is Neem to our life

नीम हमारे जीवन के लिए कितना फायदेमंद है? - How beneficial is Neem to our life

नीम कितना उपयोगी है, (neem kitana upayogee hai), नीम हमारे जीवन के लिए कितना फायदेमंद है। गुणीकारी नीम का परिचय, नीम को आयुर्वेदिक औषधि क्यों कहा जाता है?

 How beneficial is Neem to our life

नमस्कार दोस्तों नीम हमारे पूर्वजों के दिनों से एक बहुत ही आयुर्वेदिक दवा है। और यह प्राचीन काल से हमारे लिए उपयोगी है। नीम यह दवाई बहुत कड़वी है, लेकिन बहुत फायदेमंद है। नीम हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है। नीम की यह दवा पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है।

नीम के कई फायदे

1. अगर हमारे बाल सफ़ेद हैं, तो हमें नीम की कुछ पत्तियों और बेर के कुछ पत्तों को उबाल कर, इन दोनो चीजों के पानी से अपने बालों को अच्छी तरह धोना चाहिए, और इस काम को पूरे महीने जारी रखें उसके बाद आपको इसका परिणाम मिलेगा।

2. अगर आप के बालों में जुएं हैं, तो आप नीम का तेल लगाएं, इससे बालों में जुएं कम हो जाती हैं।

3. नीम हमारे बालों और त्वचा की देखभाल करता है। लेकिन इसके साथ ही हमारे रक्त को भी शुद्ध करता है, इसके लिए हमें नीम की छाल का काढ़ा पीना चाहिए।

4. अगर आप के चेहरे पर दाग है, तो आप नीम की पत्ती को दही और मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लें, और उसका एक फेस पैक बनाके चेहरे पर लगाए उससे जो दाग हमारे चेहरे पर है वह चले जायेंगे।

5. दोस्तों हमारे हात और पैरो को बहुत पसीना आता है, इसी कारण हम बहुत ही परेशान हो जाते है, तो उसके लिए नीम यह दवा बहुत ही उपायकारक है। नीम के पत्तो का तेल बनाके हात और पैरो को लगाने से आपको आराम मिलेंगा।

6. दोस्तों हमारे चेहरे पे मुरुम होते है, और वह जाते ही नहीं उसके लिए हम बहुत से उपाय करते है पर वह मुरुम जाते ही नहीं। मुरुम के लिए सही गुणकारी उपाय एक ही है और वह है नीम। गर्मियों में नीम के फल का तेल लगाना बहुत ही प्रभावी होगा। हमारे चेहरे पर पुराने दाग और धब्बों को हटाने के लिए हमें नीम के फलों का तेल बनाना चाहिए और इसे अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

7. अगर हमें बुखार या टाइफाइड है, तो नीम बहुत फायदेमंद औषधि है। काली मिर्च और नीम के 20 से 25 पत्तों को एक कपड़े में बांधें ले, और इसे आधा लीटर पानी में उबालें और इस पानी के बर्तन पर अच्छी तरह से ढक दें।
उस पानी को ठंडा होने दें और फिर उस पानी को चार भागों में बाँट दें और सुबह और शाम दो दिन तक पियें, फिर आप इसे पीकर बेहतर हो जाएंगे। नीम कुष्ठरोग पर भी बहुत प्रभावी है। नीम से इस बीमारी का इलाज भी किया जाता है।

8. दोस्तों, हमारा स्वास्थ्य ठीक है, लेकिन हमारे शरीर में कमजोरी है। तो हमारे हाथों और पैरों में नीम का तेल लगाने से हमारे शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी।

9. नीम हमारे दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, हम नीम के दातुन बनाकर दांतों को ब्रश करने में उपयोगी बना सकते हैं। तो आप घर पर ही नीम का पाउडर बना सकते हैं, आप जली हुई सुपारी, जले हुए बादाम की छाल, 100 ग्राम खाडू, 20 ग्राम बेहड़ा, थोड़ा मिरपुर, 5 ग्राम लवंग, 1 ग्राम पिपरमेंट को बारीक पिसकर मिलाएं पाउडर बना लें, इससे दांतों की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

10. अगर कोई कीड़ा हमारे कान में चला जाए, तो हमें नीम का रस बनाकर उसे थोड़ा गर्म करें और फिर उसमे एक चुटकी नमक मिलाएं। यदि आप नीम का रस कान में एक बूंद डालते हैं, तो आपको इससे बहुत आराम मिलेगा और यह कीड़ा कान से बाहर आ जाएगा।

11. अगर आप अपनी आंख में जलन या मोतियाबिंद से पीड़ित हैं, तो आप नीम के तेल को अपनी आंखों में थोड़ा-थोड़ा लगाते हैं, तो आपको आराम मिलेगा। अगर आपकी आंख में सूजन है तो नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें। यदि बाईं आंख सूज गई है, तो आप अपने दाहिने पैर के अंगूठे पर नीम के पत्तों का पेस्ट लगा लें। तो आंख की सूजन कम होगी और अगर आंखें लाल हैं तो इससे भी राहत मिलेगी।

12. यदि आपका पेट खराब है, तो यदि आप नीम का फल खाते हैं, तो आपका पेट साफ हो जाएगा, रक्त अच्छी तरह से शुद्ध होगा और भूक भी अच्छी लगती है। हम बाशी खाना खाते है, तो हमे उलटी होती है और पित्त बढ़ते है। इसलिए हमें नीम की छाल, सुठ, मिरेपुड का मिश्रण बनाना चाहिए और इसे आठ से दस ग्राम पानी में मिलाकर रोजाना सुबह और शाम को लेना चाहिए।

13. अगर आपको खांसी, जुकाम है तो आप नीम की पत्तियों को शहद के साथ खाएं, तो आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा। सौ दुखों की एक दवा और वह है नीम का रामबाण उपाय।